Krishna Janmashtami | Janmashtami quotes in Hindi | Janmashtami wishes

Krishna Janmashtami | Janmashtami quotes in Hindi | Janmashtami wishes. हरे कृष्णा जन्माष्टमी की आप सबको हार्दिक शुभकामनाएं। तो जन्माष्टमी आ रही है जन

Krishna Janmashtami | Janmashtami quotes in Hindi | Janmashtami wishes. हरे कृष्णा जन्माष्टमी की आप सबको हार्दिक शुभकामनाएं। तो जन्माष्टमी आ रही है जन्माष्टमी बहुत ही प्रसिद्ध है। बहुत ही विशेष दिन है क्योंकि भगवान श्री कृष्ण आज के दिन आए थे आज से 5000 साल पहले हम सब पर कृपा करने के लिए। और जन्माष्टमी एक ऐसा फेस्टिवल है जो की पुरे दुनियां में मनाई जाती है। 

Krishna-Janmashtami,Janmashtami-quotes-in-Hindi,Janmashtami-wishes
Janmashtami wishes

आज इस्कॉन टेंपल पूरी दुनिया भर में है और इसी वजह से जन्माष्टमी आज ऐसी ऐसी जगह विख्यात हो चुकी है। जहाँ हम कभी सोच भी नहीं सकते। चाइना और जापान के अंदर भी वहां के लोकल लोगों द्वारा जन्माष्टमी मनाई जा रही है। जन्माष्टमीआज पूरी दुनिया में विशेष दिवस के रूप में मनाया जा रहा है।

Krishna Janmashtami | Janmashtami quotes in Hindi | Janmashtami wishes

about-janmashtami
Janmashtami quotes in Hindi

happy-janmashtami-status
Krishna Janmashtami

happy-krishna-janmashtami

janmashtami-quotes-in-hindi

janmashtami-quotes

janmashtami-status

krishna-janmashtami-shayari

krishna-janmashtami-status

krishna-janmashtami

Krishna Janmashtami | Janmashtami quotes in Hindi | Janmashtami wishes

जब हम कहते हैं कृष्णा। वह जो हैं उसका मूल तत्व वह एक ऐसे बच्चे हैं जिन्हें संभालना मुश्किल है। बेहद शरारती, एक मोहक बांसुरी वादक, एक सुंदर नर्तक, एक सम्मोहक प्रेमी, एक बहादुर योद्धा, अपने दुश्मनों के निर्मम संहारक, एक ऐसा इंसान जिसमें हर घर में एक टूटा दिल छोड़ा, एक चतुर राजनेता, और राजा बनाने वाले, एक संपूर्ण सज्जन, सबसे ऊंची कोटि के योगी, और सबसे रंगीले अवतार। 

कृष्ण को अलग-अलग लोगों ने कई अलग-अलग तरीकों से देखा, समझा और अनुभव किया है। दुर्योधन के शब्दों में मोहित मुस्कुराता हुआ बदमाश है। अगर कभी कोई ऐसा इंसान हुआ हो। तो वह खा सकता है, पी सकता है, गा सकता है, नाच सकता है, प्यार कर सकता है, लड़ सकता है, बूढ़ी औरतों के साथ गपशप कर सकता है, छोटे बच्चों के साथ खेल सकता है। कौन कहता है कि वह भगवान है यह दुर्योधन का नजरिया है। 

शकुनि का कहना है चलो मान लेते हैं कि वह भगवान हैं। तो क्या भगवान कर ही क्या सकता है। भगवान केवल उन भक्तों को खुश कर सकता है जो उसे खुश करते हैं। उसे भगवान होने दो मुझे वह पसंद नहीं है और जो आपको पसंद नहीं है आपको उसकी तारीफ करनी चाहिए यही चालाकी है। 

Krishna Janmashtami | Janmashtami quotes in Hindi | Janmashtami wishes

राधे उनके बचपन की प्रेमिका एक दूधवाली। गांव की एक साधारण सी महिला लेकिन अपने जबरदस्त प्रेम और भक्ति के कारण वह इतनी बड़ी हो गई हैं। कि आज आप राधे के बिना कृष्ण की बात नहीं कर सकते। हम कृष्ण राधे नहीं कहते हम राधे कृष्ण कहते हैं। वह कहती हैं कृष्ण मेरे साथ हैं वह हमेशा मेरे साथ हैं वह चाहे जहां भी हों वह चाहे जिस किसी के भी साथ हो वह फिर भी मेरे साथ हैं। यह उनका अनुभव है। 

वैनतेय एक युवक जो गरुड़ राज का सबसे बड़ा बेटा था। और गोमंतक के पहाड़ों पर रहता था एक जबरदस्त नौजवान। पर एक बीमारी ने उसे पूरी तरह से अपंग  कर दिया था। कृष्ण से मिलने के बाद इस अपंग नौजवान ने उनकी मदद से चलना शुरू कर दिया। तो मैंने कहा वह भगवान है वह भगवान है, वह भगवान है, 

अक्रू कृष्ण के चाचा एक बुद्धिमान और संत जैसे इंसान। उन्होंने कृष्ण के बारे में अपने अनुभव को इस तरह से व्यक्त किया। कृष्णा जब मैं उसे देखता हूं यह विचित्र युवा लड़का। तो मुझे उसके चारों और सूरज, चंद्रमा और सात सितारे घूमते हुए दिखते हैं।  जब वः बोलता है तो ऐसा लगता है जैसे आनंत की आवाज बोल रही है। वही आसरा है अगर इस दुनिया में उम्मीद और आसरा है तो वही वह आसरा है।

Krishna Janmashtami | Janmashtami wishes

शिखंडी एक पीड़ित इंसान क्योंकि वह अपने भीतर एक तरह की अवस्था में फंसा हुआ था। अपने बचपन से ही वह एक ऐसी आत्मा रहा है जिसने बहुत अत्याचार सहा है। तो शिखंडी ने कहा कृष्ण से मुझे कभी उम्मीद नहीं थी। लेकिन जब वह मौजूद होते हैं तो उम्मीद की बयार हर किसी को छूती है। मैं इस तरह लगातार बोल सकता हूं अलग-अलग लोगों ने उनके अलग-अलग पहलुओं को देखा। 

कुछ के लिए वह भगवान हैं कुछ के लिए वह एक बदमाश है। कुछ के लिए वह एक प्रेमी है कुछ के लिए वह एक योद्धा है। उनके कई रूप हैं अगर हम उस सत्व का स्वाद चखना चाहते हैं जिसे हम कृष्ण कहते हैं। जिस चेतन को हम कृष्ण कहते हैं अगर हम चाहते हैं कि वह हमें छुए तो हमें लीला की जरूरत है। हम यहां लीला के लिए आए हैं लीला का मतलब यह उनका मार्क है जो जीवन को एक खेल की तरह जीते हैं। यह गंभीर लोगों के लिए नहीं है। 

Read Also........
  • 10 useful lessons of Shri...... Krishna
जीवन को खेल की तरह जीने की बात करता हूं। हम यहां सिर्फ खेलने के लिए नहीं आए हैं। हम यहां जीवन के सबसे गहन और सबसे गंभीर पहलू की खोज के लिए आए हैं। लेकिन खेल की भावना के साथ एक खेल की तरह वरना कृष्ण या नहीं होंगे। दुनिया की विशाल आबादी जीवन के सबसे गहरे आयामों से चूक गई है। 

और इसका कारण यह है। कि वह नहीं जानते कि खेल की भावना में कैसे रहना है। अगर आप इस मार्ग में खेल की भावना के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं। अगर आप खेल खेलना चाहते हैं। तो आपको एक प्यार से भरा दिल एक आनंदित मन और एक जोर से भरा शरीर चाहिए वरना लीला नहीं हो सकती। 

I am a student web designer, I can give you a WordPress website by designing a professional website and if you want to see what website I design, Click on this link. click here website demo

Post a Comment

© Status Clinic. All rights reserved. Distributed by StatusClinic